FEATUREDNewsजरूर पढ़ेलाइफस्टाइलहेल्थ

Holi Safety Tips: आंख में चला जाए रंग तो अपनाएं ये सेफ्टी टिप्‍स

Holi Safety Tips: होली (Holi) का त्योहार एक तरफ अगर खुशी और उत्साह लेकर आता है तो दूसरी ओर होली के खतरनाक परिणाम भी अक्सर सामने आए हैं। होली के रंग में मौजूद कठोर रसायन के कारण अक्सर ही खुजली और जलन जैसी परेशानी होती है और खुजली करने पर ये एक्जीमा का रूप ले सकते हैं।

होली में कृत्रिम रंगों के इस्‍तेमाल से ना सिर्फ स्‍किन को नुकसान पहुंचता है बल्‍कि अगर ये रंग आपकी आंख, कान या नाक में चला गया तो भी परेशानी पैदा हो सकती है। आंख शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। इसमें मौजूद रक्तशिराएं रंगों के प्रभाव से खराब हो सकती हैं। ऐसे में अगर होली का रंग आपकी आंखों में चला जाए तो तुरंत ही जलन शुरू हो जाती है। आइये जानते हैं कि आंखों को रंग से बचाने के लिये क्‍या क्‍या उपाय किये जा सकते हैं।

आंख में चला जाए रंग तो क्‍या करें?

आंखों को ठन्डे और साफ़ पानी से धोएं

अगर आंखों में गुलाल या रंग चला गया हो तो सबसे पहले उन्‍हें साफ पानी से धोएं। ऐसे समय में आंखों को रगड़ना नहीं चाहिये। इसके बाद अगर फिर भी बात न बनें तो तुरंत ही अपने नजदीकी चिकित्सक से संपर्क करें।

कान में रंग जाने पर क्या करें

पानी वाले रंग अक्‍सर कानों में चले जाते हैं। कान में रंग जाने से इंफेक्‍शन की समस्‍या हो सकती है। ऐसे में अगर पानी चला जाए तो सिर को टेढ़ा करके झटका दें ताकि कान का पानी निकल जाए। अगर कान में बहुत ही हल्‍का रंग गया है तो कानों में दो बूंद गुनगुना सरसों का तेल डाल लें।


ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

Tags
पूरी ख़बर पढ़ें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close