FEATUREDजरूर पढ़ेबॉलीवुडमनोरंजन

Rajnikanth Birthday Special: रजनीकांत के बारे में खास बाते

लेजेंडरी एक्टर रजनीकांत अपना 66वां बर्थडे मना रहे हैं. उनके फैंस के लिए ये दिन किसी फेस्टिवल से कम नहीं है.

लेजेंडरी एक्टर रजनीकांत अपना 66वां बर्थडे मना रहे हैं. उनके फैंस के लिए ये दिन किसी फेस्टिवल से कम नहीं है.

एक तमिल एवं हिन्दी फिल्म अभिनेता हैं। इन्‍हे दक्षिण भारत मे भगवान की तरह पूजा जाता है। उन्होने अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत राष्ट्रीय फ़िल्म अवार्ड विजेता फ़िल्म अपूर्व रागंगल (1975) से की, जिसके निर्देशक के. बालाचन्दर थे, जिन्हें रजनीकान्त अपना गुरु मानते हैं।

प्रारंभिक चरण में प्रतिनायक की भूमिकाएँ निभाने के बाद (तमिल फ़िल्मों में), वे धीरे धीरे एक स्थापित अभिनेता की तरह उभरे। अपने जीवन के कुछ वर्षों में वे तमिल सिनेमा के महान सितारे बन गये और तब से भारत की लोकप्रिय संस्कृति में एक प्रतिमान बने हुए हैं। उनकी खास शैली तथा संवाद बोलने का खास अंदाज़ उनकी जनप्रियता तथा आकर्षण का प्रमुख कारण हैं। अन्य भारतीय क्षेत्रीय फ़िल्मोद्योगों में काम करने के अलावा वे अन्य राष्ट्रों की फ़िल्मों में भी दिखे, जिनमें संयुक्त राज्य अमेरिका की फ़िल्में भी हैं। शिवाजी फ़िल्म में अभिनय के लिए जब उन्हें 26 करोड़ रुपये अदा किये गये तो वे जेकी चान के बाद एशिया के सबसे अधिक भुगतान किये जाने वाले अभिनेता बन गये।

फिल्मी सफर
शुरुअति कैरियर (1975-1977)

रजनीकांत तमिल फ़िल्म अपूर्व रागंगल (के माध्यम) से अपने फ़िल्म कैरियर शुरू किया,दा-हिंदू से एक समीक्षा ने कहा कि, “नवागंतुक रजनीकांत सम्मानजनक और प्रभावशाली है” कथा संगम (जनवरी, 1975), नई लहर शैली में Puttanna Kanagal द्वारा किए गए एक प्रयोगात्मक फ़िल्म की।

प्रयोगों और सफलता (1978-1989)

1978 में,रजनीकांत तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और में 20 अलग-अलग फ़िल्मों में स्टार रहे साल की उनकी पहली फ़िल्म पी माधवनशंकर सलीम साइमन कि थी।बाद मे उन्हे कन्नड़ फ़िल्म में देखा गया था सह-कलाकार विष्णुवर्धन के साथ देखा गया।१९८० के दशक के उत्तरार्ध में, रजनीकांत नान षिगप्पु अनिथन (1985), पी अदिक्कथवन (1 9 85), श्री भरत (1 9 86), वी एल्एकरन (1 9 87), गुरु षसिस्तान (1 9 88) और ढर्मथिन ठल्वावन तरह व्यावसायिक रूप े सफल फ़िल्मों में अभिनय किया (1 9 88)। 1 9 88 में उन्होंने तामड़ा में स्वयं ही अमेरिकी फिल्म उपस्थिति, ड्वाइट लिटिल द्वारा निर्देशित किया गया है, जिसमें वे एक अंग्रेजी बोलने वाले भारतीय टैक्सी ड्राइव कि भुमिका निभाई.रजनीकांत डजजी डज, शिव, राजा चिन्ना रोजा और मपिल्ल्ले कर भी कुछ बॉलीवुड फिल्ममों में अभिनय करने सहित फिल्मों के साथ एक बार समाप्त हो गया .राजा चिन्ना रोजा रहते कार्रवाई और एनीमेशन सुविधा के लिए पहिया ी भारतीय फ़िल्म थी।

रजनीकांत का जन्म एक मराठी मराठा हेन्द्रे पाटील परिवार मेद रजनीकांत का पूरा नाम शिवाजीराव गायकवाड़ है पिताजी रामोजीराव और मा का नाम जिजाबाई गायकवाड़ है। रजनीकांत जी ने लता रंगाचारी से 26 फरवरी 1 9 81, तिरुपति, आंध्र प्रदेश शादी की, जो इतिराज कॉलेज की एक छतरा थीकर्स उनकअ कलेज की पत्रिका के लिए साक्षात्कार किया गया था।

रजनीकांत ने प्रमुख फिल्मो में काम किया जैसे 1976 फिल्म(मूंदरू मुदिचू) टिप्पणी(तमिल फ़िल्म), 1977 फिल्म(गायत्री), 1978 फिल्म( प्रिया), 1979 फिल्म(जॉनी), 1980 फिल्म(राम रॉबर्ट रहीम राम) चरित्र(राम) अदि शामिल है

पुरस्कार और सम्मान

रजनीकांत को सन 2000 में भारत सरकार ने कला क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया था। ये तमिलनाडु राज्य से हैं .रजनीकांत में तमिल में उनकी फिल्मों के कई के लिए पुरस्कार प्राप्त हुआ है। उन्होंने नल्लावनुकु नल्लावन के लिए 1 9 84 में सर्वश्रेष्ठ तमिल अभिनेता के लिए अपनी पहली फिल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त किया, बाद में वह शिवाजी (2007) और एनथिरन (2010) में अपने अभिनय के लिए फिल्ममफेयर नामांकन प्राप्त किया। 2014 के रूप में, रजनीकांत विभिन्न फिल्मों में अपने अभिनय के लिए छह तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार प्राप्त हुआउनहंस यह भी लेखन और निर्माण में योगदान पर परेड अभिनय के लिए और ऑफ स्क्रीन सिनेमा एक्सप्रेस और फिल्मफंस एसोसिएशन से कई पुरस्कार प्राप्त हुए।

यह भी पढ़े: Isha Ambani की ये खास बातें नहीं जानते होंगे आप

रजनीकांत में तमिलनाडु सरकार की ओर से 1 9 84 में कलाइमामी पुरस्कार प्राप्त और 1 9 8 9 में एम जी प्रोजेक्ट। 1 99 5 में, दक्षिण भारतीय फिल्म कलाकार संघ कालीखेलवम 1 से ही प्रस्तुत किया गया .पद्म भूषण (2000) और पद्म विभरूषण (2016) भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया गया .उनहोत ने कहा कि भारतीय एनडीटीवी 2007 के लिए वर्ष के मनोरंजन के रूप में चयनित गया था, शाहरुख खान की पसंद के विरुद्ध प्रतिस्पर्धा। महाराष्ट्र सरकार के एक साल में साल कपल से सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि 4 विजय अवार्ड्स में भारतीय सिनेमा में उत्कृष्टता के लिए शेरियर शिवाजी गणित पुरस्कार प्राप्त किया गया .रजनीकांत भी दक्षिण एशिया एशियावीक ने सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक नामित किया गया था।

उन्होंने यह भी वर्षों के सबसे प्रभावशाली भारतीय के रूप में फोर्ब्स इंडिया द्वारा नामित किया गया था 2010 2011 में, वह डिकड 1 के मनोरंजन एनडीटीवी द्वारा वर्ष 2010 के लिए के लिए गृह मंत्रालय पी चिदंबरम ने तत्काल भारतीय मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया । दिसंबर 2013 में, उन्होंने कहा, “25 महानतम नेटवर्किंग रहने वाले महापुरुष” के बीच एक के रूप में एनडीटीवी द्वारा सम्मानित किया गया। 2014 में, वह गोवा में आयोजित भारत के 45 वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में “वर्ष के भारतीय फिल्मी हस्ती के लिए शताब्दी पुरस्कार “के साथ पेश किया गया।

रजनीकांत के बारे में पांच खास बातें

1- तमिल फिल्‍मों के सुपर स्‍टार रजनीकांत हिंदी, कन्‍नड़, मलायलम, बंगाली और अंग्रेजी फिल्‍मों में भी काम कर चुके हैं, लेकिन उन्‍होंने कभी मराठी फिल्‍मों में काम नहीं किया, जबकि रजनीकांत मूलरूप मराठी हैं.
2-रजनीकांत के फेवरेट एक्‍टर कमल हासन हैं. उनके साथ रजनी कई फिल्‍मों में काम भी कर चुके हैं. उनकी फेवरेट एक्‍ट्रेस हेमा मालिनी और रेखा हैं.
3-शिवाजी की सफलता के बाद रजनीकांत ने अपनी फीस 26 करोड़ रुपये कर दी थी. इसी के साथ वह जैकी चैन के बाद सबसे महंगे सितारे बन गए.
4-रजनीकांत ने पिछले कई सालों से स्‍क्रीन पर मौत के सीन नहीं किए हैं. डायरेक्‍टर्स को लगता है कि अगर उन्‍होंने रजनी को मरते हुए दिखाया तो फिल्‍म फ्लॉप हो जाएगी.
5-रजनीकांत ने बॉलीवुड के कई सुपर स्‍टार्स के साथ काम कि‍या, लेकिन उन्‍होंने सबसे ज्‍यादा फिल्‍में राकेश रोशन के साथ कीं, लेकिन राकेश के निर्देशन में बनी एक भी फिल्‍म में रजनीकांत ने काम नहीं किया.


 ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

 

 

Tags
पूरी ख़बर पढ़ें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close
Close