FEATUREDजरूर पढ़ेपर्यटनलाइफस्टाइल

सर्दियों की छुटियो में यहाँ नहीं गए… तो कही नहीं गए

बच्चो की छुटिया तो आ गई घूमने भी जाना ही है लेकिन फैसला नहीं कर पा रहे है..... की जाये तो जाये कहाँ????

अगर आप भी यही सोच रहे है तो हम आपकी मुश्किल को आसान करने के लिये खबर भेज रहे है ये कुछ ऐसे जगह है जहाँ जाकर न केवल अपने बच्चो को खुश देखेंगे बल्कि आप भी अपने आप को बहुत अच्छा महसूस करेंगे… क्युकि वैसे तो हम अपने कामो में इतने बिजी रहते है की समय ही नहीं मिलता कही घूमने का लेकिन बच्चो के बहाने हम भी इन जगहों पर आनद ले सकते है और ठण्ड को भी एन्जॉय कर सकेंगे

तो… जगह कुछ इस प्रकार है

1. कश्मीर

कश्मीर के बारे में ऐसा कहा जाता है कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है, तो यहीं है। यह सच है कि धरती पर अगर जन्नत का नजारा देखना हो तो कश्मीर से सुन्दर और कुछ भी नहीं। कश्मीर हमारे विंटर हॉलिडे डेस्टिनेशन की लिस्ट में भी सबसे ऊपर है। यहां बर्फ से ढकी वादियां देख कर आप ऐसा महसूस करेंगे कि जैसे यह पूरी घाटी रूई से ढकी हुई हो।

इसके अलावा यहां अल्पाइन के पेड़, झरने और खूबसूरत रंग बिरंगे फूल आपका मन मोह लेंगे। यहां विभिन्न प्रकार की वनस्पति भी पाई जाती है। कश्मीर के सेब दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा आप गुलमर्ग, श्रीनगर, सोनमर्ग और पहलगाम भी जा सकते हैं।

Kashmir
Photo Credit: confused_me / Pixabay

 

2. शिमला

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी और राज्य की सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन जगह भी है। शिमला का नाम देवी श्यामल के नाम पर रखा गया है, जो देवी काली का अवतार हैं। शिमला लगभग 7267 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह जगह हिमालय की गोद में बसी है इसलिए सर्दियों में यहां बर्फ से ढकी पहाड़ियों की छटा देखते ही बनती है। फिशिंग, स्कीइंग, ट्रेकिंग और अन्य एडवेंचरस स्पोर्ट्स का मजा यहां लिया जा सकता है। हनीमून के लिए यह हमेशा से ही हॉट डेस्टिनेशन रहा है। शिमला सर्दियों में बेहद खूबसूरत लगता है।

Shimla
Photo Credit: AdventureTravelTrip / Pixabay

3. ऑली

ऑली उत्तराखण्ड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। यह 5-7 किमी में फैला छोटा सा रिसोर्ट है। कश्मीर में गुलमर्ग व उत्तरांचल में ऑली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए भी खासा लोकप्रिय है। इस जगह पर देवदार के बहुत से पेड़ हैं। इनकी महक यहां की ठंडी और ताजी हवाओं में महसूस की जा सकती है। यहां जाने का बेस्ट मौसम सर्दी का ही है जब यहां बर्फ की मोटी परत जम जाती है।

Himachal
Photo Credit:sakhshar / Pixabay

यह भी पढ़े: 04 December का इतिहास : जाने देश और दुनिया की महत्वपूर्ण घटनाएं

4. केदारकांता ट्रैक

Uttrakhand
Photo Credit:abhinandita / Pixabay

उत्तराखंड में घूमने के लिए काफी पर्यटक स्थल हैं, लेकिन अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो आपको केदारकांता ट्रैक जरूर जाना चाहिए। केदारकांता ट्रैक उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। ट्रेकिंग के लिए उत्तराखंड में यह सबसे मशहूर जगह है। यहां 958 स्क्वायर किलोमीटर के एरिया में ट्रैकिंग की जा सकती है।

यहां पर ट्रैकिंग करते हुए विशाल हिमालय आपको अपनी ओर लुभाता है। साथ ही यहां ट्रेकिंग के दौरान आप सीन ब्यूटी के साथ कैम्प एडवेंचर का भी मजा ले सकते हैं। यह जगह सैलानियों को खूब लुभाती है।

5. कुल्लू मनाली

अगर आपको कुदरती खूबसूरती के साथ-साथ एडवेंचर भी पसंद है तो मनाली जाना आपके लिए सबसे बढ़िया होगा। यह एक लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन है। ‘वैली ऑफ गॉड्स’ के नाम से जाना जाने वाला मनाली एडवेंचर लवर्स के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह जगह स्कीइंग, हाइकिंग, माउंटनीयरिंग, पैराग्लाइडिंग और अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए काफी मशहूर है।

अगर आप हमेशा से स्नोफॉल का मजा लेना चाहते थे मगर जिन्दगी में कभी ऐसा नहीं कर पाए तो इस बार सर्दियों में घूमने का प्लान जरूर बनाएं। किसी ऐसी जगह पर जाएं जहां आप स्नोफॉल का नजारा देख पाएं। अपने सपने को पूरा करने का आपके पास पूरा मौका है।

Manali
PhotoCredit: AdventureTravelTrip / Pixabay

 


 ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close
Close